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Internet Banking Faq

 
 
इंटरनेट बैंकिंग क्‍या है ? 

इंटरनेट बैंकिंग हमारे बैंक के पंजीकृत ग्राहकों को वेबसाइट के माध्‍यम से बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध कराती है. 

सेन्‍ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट क्‍या है ?

https://www.centralbank.net.in के माध्‍यम से इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध हैं. 

वेबसाइट के माध्‍यम से एमएसएमई के लिए किस प्रकार की इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध हैं ?

स्‍वामित्‍व वाले प्रतिष्‍ठानों के लिए वैयक्‍तिक इंटरनेट बैंकिेंग सुविधा उपलब्‍ध है. यह सुविधा तीन विकल्‍पों (केवल देखने के लिए, कर भुगतान, पूर्ण लेन देन अधिकार) में उपलब्‍ध है. अन्‍य सभी व्‍यावसायिक गतिविधियों के लिए कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग उपलब्‍ध है. यह सुविधा तीन मोड ( केवल देखने के लिए, कर भुगतान, पूर्ण लेन देन अधिकार) में  उपलब्‍ध है. 

ये दो इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं कैसे भिन्‍न हैं ?

वैयक्‍तिक इंटरनेट बैकिंग एकल व्‍यक्‍ति द्वारा परिचालित की जाती है, जिसमें सभी लेन देन उसके लेन देन पासवर्ड एवं प्रमाणीकरण के दूसरे कारक ( ग्रिड / ओटीपी / डिजिटल हस्‍ताक्षर) के प्रयोग से प्रमाणित किए जाते हैं. कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग को विभिन्‍न उपयोगकर्ताओं जैसे मेकर, चेकर आदि के उपयोग के लिए  विन्‍यासित किया जाता है. 

रिटेल ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट में वैयक्‍तिक इंटरनेट बैंकिंग लिंक के माध्‍यम से लॉग-इन कर सकते हैं. 

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The transaction amount for the personal Users are as follows

Corporate Internet Banking
Central Bank offers the net banking facility for the corporate customers also.
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यह सुविधा किस प्रकार पंजीकृत की जाती है ?

वर्तमान में पंजीकरण केवल आवेदन पत्र के आधार पर शाखाओं के माध्‍यम से उपलब्‍ध है. शाखा ग्राहक के लिए सुविधा विन्‍यासित कर उनको उपयोगकर्ता आईडी उपलब्‍ध कराती है. सुविध के विन्‍यासित होने के पश्‍चात ग्राहक ऑन लाइन पासवर्ड सृजित कर सकता है एवं इस सुविधा का उपयोग प्रारंभ करता है. विन्‍यासित होने के पश्‍चात ग्राहक स्‍वयं सेवा मोड में इस सुविधा का उपयोग कर शाखा पर निर्भरता कम हो जाती है. 

  1. वैयक्‍तिक ग्राहकों को उपयोगकर्ता आईडी( सीआईएफ) एवं पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रविष्‍ट करने की आवश्‍यकता होती है.

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2. कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए आवश्यक है कि वे कॉर्पोरेट आईडी (नॉन पर्सनल सीआईएफ), पर्सनल सीआईएफ एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नं प्रविष्ट करें. 

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वैयक्‍तिक इंटरनेट बैंकिंग में क्‍या सुविधाएं हैं ? 

इंटरनेट बैंकिंग सेवाएँ अंग्रेजी और हिन्दी सहित कुल 11 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है. इसके अंतर्गत 45 सेवाएँ तथा 140 कार्यविधियाँ है, जो रिटेल और कॉर्पोरेट ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करती है. व्यक्तिगत इन्टरनेट बैंकिंग की कुछ महत्वपूर्ण सेवाएँ निम्नानुसार है: 

  1. अपने खाते के जमा शेष की जांच करें और खाता विवरणी डाउनलोड करें. कस्टमाइज्ड खाता विवरणी के सृजन की सुविधा एक विशेष सुविधा है जिसमें ग्राहक सृजित खाता विवरणी में सम्‍मिलित किए जाने वाले वांछित फील्‍ए का चयन कर सकता है.
  2. कर भुगतान
  3. आईपीओ का ऑनलाइन आवेदन
  4. ऑनलाइन आधार पंजीकरण
  5. क्रेडिट कार्ड का ऑनलाइन भुगतान
  6. बहु उपयोगिता फीस संग्रह
  7. आईटीआर रिटर्न की ई-फाइलिंग
  8. लेन-देन प्रोफ़ाइल सेटिंग
  9. सावधि जमा खाता मॉडलिंग और खोलना
  10. डीमैट पूछताछ
  11. निधि अंतरण : अपने खाते में, बैंक के अंदर, अन्‍य बैंकोंमें नईएफटी/आरटीजीएस/आईएमपीएसएल के माध्यम से
  12. एटीएम कार्डों की हॉटलिस्टिंग
  13. ऑनलाइन लॉकर अनुरोध
  14. पीएमजेबीवाय / पीएमएसबीवाय के लिए पंजीकरण 
  15. अटल पेंशन योजना के लिए पंजीकरण
  16. पीएमएनआरएफ दान
  17. चेक बुक अनुरोध
  18. चेक रोकने हेतु अनुरोध
  19. दान

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कॉर्पोरेट आईएनबी:

कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं:

  • ग्राहक के संगठनात्मक डिजाइन के अनुसार विन्यास योग्य
  • स्वयं के खातों और अन्य सीबीआई/गैर-सीबीआई खातों में निधि अंतरण
  • टैक्स / यूटिलिटी बिल भुगतान जैसे बिजली, रिचार्ज आदि
  • बड़ी संख्या में जुड़े लाभार्थियों से लाभार्थी खोजने का विकल्प
  • बड़ी संख्‍या में लाभार्थी सृजन / बड़ी संख्‍या में लाभार्थी विलोपन
  • गैरसीबीआई और एनईएफटी लेनदेन के लिए बड़ी संख्‍या में फ़ाइल अपलोड
  • सुरक्षित दूसरे कारक प्रमाणीकरण के रूप में डिजिटल हस्ताक्षर
  • जमा शेष देखना एवं खाता विवरणी
  • अपने संगठन के लिए ईपीएफ योगदान का भुगतान करे
    • सरकारी खजाने के लिए फ़ाइल अपलोड के माध्यम से भुगतान करने की विशेषता
  • Facility to generate customised account statement.

 

इंटरनेट बैंकिंग कितना सुरक्षित है ? 

इंटरनेट बैंकिंग सुविधा केवल उन्‍हीं सर्वर पर होस्‍ट की जाती है जो सर्वर बैंक के डाटा सेंटर में रखे जाते हैं. ग्राहक के कम्‍प्‍यूटर एवं वेबसाइट के मध्‍य संबंध सुरक्षित एवं गोपनीय है. किसी भी लेन देन को प्रमाणीकरण के कम से कम दो कारकों जैसे उपयोगकर्ता आईडी + पासवर्ड एवं चुने हुए दूसरे कारक ( जैसे ओटीपी / ग्रिड कार्ड  / डिजिटल हस्‍ताक्षर ) का उपयोग कर प्रमाणित किया जाता है. कभी कभी ग्राहक के उपयोग पेटर्न में कुछ बदलाव के लिए एक और प्रमाणीकरण सिस्‍टम द्वारा सुरक्षा प्रश्‍न के रूप में पूछा जा सकता है. इसके अतिरिक्‍त बैंक के बाहर निधि अंतरण लाभार्थी को जोड़ने के बाद ही संभव होता है जो 4 घंटे की कूलिंग अवधि के पश्‍चात सक्रिय होता है. सभी लेन देन के लिए एसएमएस अलर्ट पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे जाते हैं. किसी भी समस्‍या के कारण ग्राहक द्वारा खाता केवल देखने के लिए परिवर्तित किया जा सकता है. 

क्‍या मैं विदेशी मुद्रा / ऐसे क्षेत्र में जहां एसएमएस अलर्ट प्राप्‍त होना कठिन है, में इंटर नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकता हूं ? 

जी हां, इंटरनेट बैंकिंग लेनेदेन को ग्रिड / ई मेल पर प्राप्‍त ओटीपी / डिजिटल हस्‍ताक्षर जैसे वैकल्‍पिक विकल्‍पों का उपयोग कर प्रमाणित किया जा सकता है.

इंटरनेट बैंकिंग की सुलभता के लिए न्‍यूनतम सिस्‍टम आवश्‍यकताएं क्‍या हैं ? 

इंटरनेट बैंकिंग किसी भी लेपटॉप अथवा डेस्‍कटॉप पर इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर – 11, क्रोम – 30 अथवा इससे ऊपर, मोजिला – 27 अथवा इससे ऊपर, सफारी – 5 अथवा इससे ऊपर जैसे ब्राउज़र का उपयोग कर सुलभ किया जा सकता है. डेस्‍कटॉप / लैपटॉप पर एक अच्‍छा इंटरनेट कनेक्‍शन उपलब्‍ध होना चाहिए.

मैं इस सुविधा को लॉक कैसे कर सकता हूं ? 

इंटरनेट बैंकिंग सुविधा तीन बार गलत प्रयासों पर लॉक हो जाती है, अत: ग्राहक स्‍वयं ही इस सुविधा को लॉक कर सकता है एवं ऑन लाइन पासवर्ड सृजित कर अनलॉक कर सकता है. 

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