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M-Passbook FAQ

एम पासबुक क्या है ?

हमारे बैंक द्वारा मोबाइल फोन के लिए लॉन्च किया गया यह पहला एप है. प्रयोग में आसान एवं सरल होने के मामले में यह प्रसिद्ध है. गूगल प्ले स्टोर पर इसे 5 लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है. गूगल प्ले स्टोर पर इसे अच्छी रेटिंग मिली है.

अब ग्राहकों को उनके मोबाइल पर ही पासबुक की प्रतिकृति एम-पासबुक उपलब्ध हो गई है, अतः उन्हें शाखा में जाकर पासबुक प्रिंट करवाने की जरुरत नहीं है. इस एप्लिकेशन के माध्यम से सभी खातों का विवरण आपके मोबाइल पर उपलब्ध होगा. एम-पासबुक के बहुभाषी होने के कारण भी ग्राहकों को सुविधा होती है.

यह आपके हाथ में रहने वाला पासबुक है, जो सीआईएफ से जुड़े सभी खातों के सभी लेनदेन को प्रदर्शित करता है.

 

एम पासबुक की विशेषताएं क्या हैं?

एप की महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:

उपयोगकर्ताओं की जेब में अब सभी खातों की जानकारी उपलब्ध है.

ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस के साथ रियल टाइम ट्रांजैक्शन विवरण 

पासबुक प्रविष्टियों की सूची

उपयोगकर्ता आधारित खाते का सृजन एवं लेनदेन के रिकॉर्ड का प्रावधान

ऑफ़लाइन मोड का उपयोग

विस्तृत लेन-देन खोजें

उपयोगकर्ता प्रबंधन समाधान

शेष राशि एवं लेजर देखना 

बैंकों के उत्पादों की मार्केटिंग

बहुभाषी

इस सुविधा के लिए पंजीकरण कैसे करें?

1. प्ले स्टोर से उपयोगकर्ता को "सेंट एम-पासबुक" एप्लिकेशन डाउनलोड करना है.

2.  मोबाइल फोन पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के बाद, उसपर क्लिक करें.

3.  एम-पासबुक एप्लीकेशन बैंक की बिल्डिंग वाले बैक-ग्राउंड के साथ शुरू होगी.

4.  फिर भाषा चुनें

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5. पंजीकरण के लिए यूजर आईडी (यानी ग्राहक का सीआईएफ) और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें.

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6. सीबीएस से एप्लीकेशन के उपयोगकर्ता को प्रमाणित किया जायेगा और प्रमाणीकरण के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी (जो एक 6 अंकों की संख्या है) भेजा जाएगा.

7.  ओटीपी सही ढंग से दर्ज करने के बाद, एप्लिकेशन पासवर्ड जेनेरेट करने के लिए कहेगा. उपयोगकर्ता अपनी पसंद की 4 अंकों की संख्या वाला कोई भी पासवर्ड रख सकता है. उपयोगकर्ता द्वारा स्वयं पासवर्ड जेनेरेट करना चाहिए, जो कि आगे के  उपयोग के लिए आवश्यक होगा.

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8.  पासवर्ड बनाने के बाद, उपयोगकर्ता को एप्लीकेशन शुरू करने के लिए, फिर से पासवर्ड दर्ज करना होगा, पहली बार शुरू होने में स्रिंक में कम से कम 2 से 3 मिनट लगेंगे.

9. यदि 4 अंकों का पासवर्ड खो जाता है या ग्राहक पासवर्ड भूल जाता है, तो उसके पास मुख्य स्क्रीन पर दिए गए फॉरगॉट पिन का उपयोग करके नया पासवर्ड जेनरेट करने का विकल्प होता है.

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10. एमपिन प्रविष्ट करने के बाद, सीबीएस से सभी विवरण ग्राहक को मोबाइल फोन पर उपलब्ध हो जायेगा.

एमपिन भूल जाने पर कैसे बनायें? 

यदि ग्राहक एमपिन भूल जाता है, तो एक नया पासवर्ड जेनेरेट किया जा सकता है.

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लॉगिन करने के बाद क्या विकल्प दिए गए हैं?

आवेदन में दिए गए विकल्प

खाता विवरण

पासबुक

व्यक्तिगत खाता-बही

एमपिन बदलें

उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल

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खाता विवरण क्या है?

खाता विवरण: यह खंड उपयोगकर्ता के सभी खाते, उसमें उपलब्ध शेष राशि एवं खाते के विवरण का स्नैप-शॉट देखने में मदद करता है.

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पासबुक खंड क्या है?
  • पासबुक फ़ील्ड में उपयोगकर्ता के अनुसार चयनित खातों का पासबुक दिखती है. उपयोगकर्ता द्वारा डिफ़ॉल्ट सेटिंग को बदला जा सकता है.
  • व्यक्तिगत लेजर (खाता बही) एक ऐसा लेनदेन से सम्बंधित प्रबंधन है, जिसमें ग्राहक पासबुक के लेनदेन को चिह्नित कर सकते हैं एवं उसमें अपने लेनदेन को भी जोड़ सकते हैं.
  • लेन-देन को ढूँढने की सुविधा भी उपलब्ध है.

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  • ग्राहक द्वारा लेनदेन एवं शाखा का विवरण दूसरों से विभिन्न उपलब्ध माध्यमों से भी साझा कर सकता हैं.

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व्यक्तिगत बही-खाता क्या है?

व्यक्तिगत बही-खाता की यह विशेषता है कि उपयोगकर्ता अपने विशेष उद्देश्य के लिए किए गए लेनदेन को नोट कर सकता है.

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उपयोगकर्ता अपने सीआईएफ में से विभिन्न खातों को चुन सकते हैं एवं अपने चयनित खाते की पासबुक प्रविष्टियां देख सकते हैं.

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सेटिंग खंड क्या है?

पासबुक प्रविष्टियों के प्रदर्शन की व्यवस्था को सेटिंग्स विकल्प के माध्यम से बदल सकते हैं.

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इसके माध्यम से पासबुक प्रविष्टियों के प्रदर्शित होने के क्रम को भी बदल सकते हैं.

प्रत्येक पृष्ठ पर दिखाई देने वाले  लेनदेन की संख्या का निर्धारण भी कर सकते हैं.

उपयोगकर्ता प्रोफाइल क्या है?

इस विकल्प में, बैंक में पंजीकृत उपयोगकर्ता से संबंधित विवरण प्राप्त होता है.

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एमपिन बदलें क्या है?

यह विकल्प उपयोगकर्ता को एम पिन को कभी भी बदलने की सुविधा  प्रदान करता है

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एप में उपलब्ध अन्य विकल्प क्या है?

ऐप विकल्पों में सबसे नीचे निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं

  • अलर्ट
  • रेफर अ फ्रेंड
  • ऑफर
  • फीडबैक

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अलर्ट खंड क्या है?

यह खंड ग्राहक को बैंक से भेजे जाने वाली जानकारी प्रदान करता है. उपयोगकर्ता अलर्ट को देखने के बाद उन्हें हटा सकते हैं. नवीनतम अलर्ट नीचे  दिखाई देते हैं.

रेफर ए फ्रेंड क्या है ?

एसएमएस, ई-मेल, व्हाट्सएप , ब्लूटूथ आदि माध्यमों से एप को डाउनलोड एवं उपयोग करने का विवरण भेजने का विकल्प प्रदान करता है.

ऑफर क्या है?

ग्राहकों के लिए बैंक द्वारा चलाए जा रहे नवीनतम ऑफ़र एवं अभियानों की जानकारी 

फीडबैक खंड क्या है?

इसमें उपयोगकर्ता अपनी प्रतिक्रिया एवं सुझाव दे सकते हैं.

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