CentralBank of India-Payments
Central Bank Logo

केन्द्रीय उत्पाद एवं सेवा कर भुगतान

केन्द्रीय उत्पाद एवं सेवा कर भुगतान

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से उत्पाद एवं सेवा कर का ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है. यह सुविधा कोर बैंकिंग शाखा के किसी भी ग्राहक को उपलब्ध होगी. केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा बोर्ड के पास पंजीकृत, कर निर्धारिती नंबर एवं लेनदेन अधिकार प्राप्त वे ग्राहक जिनके पास इन्टरनेट बैंकिंग सुविधा उपलब्ध है, इस विकल्प के माध्यम से कर का भुगतान करने हेतु पात्र होंगे-
भुगतान करने हेतु कट-ऑफ समय सभी कार्य दिनों पर भारतीय मानक समय के अनुसार रात्रि 8:00 होगा. कट-ऑफ समय के पश्चात किए गए भुगतान अगले कार्य दिवस के लिए माने जाएंगे.

उत्पाद एवं सेवा कर भुगतान करने के सोपान:

इन्टरनेट बैंकिंग के ई-पेमेंट लिंक के अंतर्गत कर भुगतान हेतु पंजियन करें (एक ही बार करने की क्रिया) ई-पेमेंट के अंतर्गत पे-टैक्सेस लिंक के सभी उचित मेजर मायनर शीर्ष कॉम्बिनेशन में राशि भरें आपके इन्टरनेट बैंकिंग खाते का उपयोग करके भुगतान करें.

ई-पेमेंट सुविधा पर बारम्बार पुछे जाने वाले प्रश्न :

प्रश्न 1 : इस सुविधा के माध्यम से किस प्रकार के करों का भुगतान किया जा सकता है ?
उत्तर : केन्द्रीय सीमा एवं सेवा कर.

प्रश्न 2: ई-पेमेंट का अर्थ क्या है ?
उत्तर : ई-पेमेंट का अर्थ है, बैंक की इन्टरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करके, ग्राहक के चयनित खाते को तुरंत नामे कर केन्द्रीय सीमा एवं सेवा कर का भुगतान.

प्रश्न 3: ई-पेमेंट के माध्यम से कर का भुगतान कौन कर सकता है ?
उत्तर : सेन्ट्रल बेंक ऑफ इंडिया के वे सभी ग्राहक जिनके पास लेन-देन अधिकारों के साथ इन्टरनेट बैंकिंग लॉग-इन है, www.centralbank.net.in के माध्यम से ऑनलाइन कर का भुगतान कर सकते हैं.

प्रश्न 4: क्या ई-पेमेंट सुविधा प्राप्त करने हेतु कोई शुल्क प्रभारित किया जाता है ?
उत्तर : यह सुविधा प्राप्त करने हेतु कोई भी शुल्क प्रभारित नहीं किया जाता है.

प्रश्न 5 : ई-पेमेंट के लिए क्या समय सीमा है ?
उत्तर : किसी भी कार्य दिवस पर भारतीय मानक समय के अनुसार रात्रि 8.00 बजे तक किए गए सभी ई-पेमेंट उसी दिन के लिए माने जाएंगे. उस के बाद किए गए भुगतान अगले कार्य दिवस के लिए माने जाएंगे.

प्रश्न 6: क्या ई-पेमेंट के माध्यम से टैक्स भुगतान की राशि पर कोई निबध है ?
उत्तर : नहीं, ई-पेमेंट के माध्यम से टैक्स का भुगतान करने पर न्यूनतम अथवा अधिकतम राशि का कोई निबध नहीं है.

प्रश्न 7: ग्राहक बैंक से चलान कैसे प्राप्त करें ?
उत्तर : बैंक द्वारा विधिवत स्टॅम्प की गई चलान की प्रतियां कर निर्धारिती को पोस्ट / कुरियर द्वारा भेजी जाएगी. यदि ऑनलाइन भुगतान की तारीख से 15 कार्य दिनों के अंदर, किए गए टैक्स भुगतान की चलान की प्रतियां प्राप्त नहीं होती है तो कृपया हमारी जनपथ, नई दिल्ली शाखा से भुगतान की तारीख आदि विवरणों के साथ संपर्क करें.

प्रश्न 8: यह सेवा प्राप्त करने पर ग्राहको को क्या लाभ होगा ?
उत्तर : - भुगतान करने हेतु बैंक की प्राधिकृत शाखाओं में स्वयं जाने की आवश्यकता नहीं. - परिचालन सुलभ - किसी भी सुविधाजनक समय पर लॉग-इन करें और कहीं से भी भुगतान करें. - चलान अपने घर पर प्राप्त होंगे. - यह सेवा नि:शुल्क है.

प्रश्न 9: यदि मेरे पास इन्टरनेट बैंकिंग नहीं है तो मैं इस सुविधा का प्रयोग कैसे कर सकता हूं ?
उत्तर : हमारे बैंक के ग्राहक, जहां उनका खाता है उस कोर बैंकिंग शाखाओं में निर्धारित फॉर्म में इन्टरनेट बैंकिंग सुविधा हेतु अनुरोध कर सकते हैं. आवेदन पत्र हमारे वेबसाईट www.centralbank.net.in के माध्यम से डाउन लोड कर सकते हैं

Page Under Construction
Page Under Construction
(c) 2016 Central Bank of India. All rights reserved
आपकी आगंतुक संख्या हैं : 220440