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एमएसएमई हेतु डिजिटल बैंकिंग सेवाएं

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया एमएसएमई ग्राहकों के लिए विशेष सुविधाओं से युक्त सेवाएं प्रदान करता है. हमारे डिजिटल सेवाओं में भुगतान करने और भुगतान स्वीकार करने की सेवाएं शामिल हैं. हमारी इंटरनेट बैंकिंग सेवा कार्यालय एवं घर से दिन-प्रतिदिन संचालन के लिए आवश्यक विभिन्न प्रकार की गतिविधियों की सुविधा के लिए अनुकूल है.

धन प्राप्त करने और भेजने के लिए निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध हैं:
 

  • बिक्री (काउंटरों पर) और सेवाओं के लिए भुगतान प्राप्त करने हेतु


1.पीओएस मशीन: हम अपने ग्राहकों को आकर्षक दरों पर विभिन्न प्रकार की पीओएस मशीनें जैसे पीएसटीएन, जीपीआरएस, मोबाइल और पीसी पीओएस डिवाइस प्रदान करते हैं. मशीनें हमारे विक्रेताओं द्वारा प्रतिष्ठापित और रखरखाव की जाती हैं और हम अपने ग्राहकों की सभी चिंताओं को दूर करने के लिए इन उपकरणों से संबंधित सेवाएं सुनिश्चित करते हैं.

  पूरी प्रक्रिया में 1 पेज का आवेदन पत्र भरना तथा आवश्यक दस्तावेजों और समझौते के साथ इन्हे गृह शाखा में जमा करना शामिल है.  प्रसंस्करण, आवेदन की मंजूरी और पीओएस की प्रतिष्ठापन और सक्रियण को सबसे कम समय, अधिकतम 7 दिनों में पूरा किया जाएगा.

2.सेन्ट डिजी-पे : यह उपयोग हेतु एक आसान ऐप है जो आपके स्मार्ट फोन को भुगतान स्वीकार करने में सक्षम पीओएस डिवाइस में बदल देता है.

भीम यूपीआई: व्यापारियों के लिए बनाए गए वीपीए पर धन प्राप्त करें.

यूपीआई क्यूआर: विप्रेषक यूपीआई विकल्प का उपयोग करके भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन कर सकता है.

भारत क्यूआर: विप्रेषक यूपीआई और रुपे डेबिट कार्ड विकल्पों का उपयोग करके भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन कर सकता है.

आधार भुगतान: विप्रेषक आधार संख्या और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके भुगतान कर सकता है.

 

ग्राहक को गृह शाखा में आवेदन करने की आवश्यकता होती है, जो बदले में आवेदन की प्रक्रिया शुरू करती है और उसे अपलोड करती है एवं अनुमोदित करती है. अनुमोदन के बाद, ग्राहक द्वारा सेवा का उपयोग किया जा सकता है. पूरी प्रक्रिया एक ही दिन में पूरी हो जाती है.

3.भुगतान गेटवे सेवाएं: इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के माध्यम से वेबसाइट पर भुगतान स्वीकार करना, वेबसाइट को हमारे बैंक द्वारा भुगतान गेटवे एग्रीगेटर से एकीकृत करके आसान बना दिया गया है.

4.ग्राहक सेवाओं के लिए गृह शाखा में आवेदन कर सकता है, जो बदले में विभिन्न एग्रीगेटरों में से सर्वोत्तम कोटेशन की व्यवस्था करती है और अस्थायी दरें प्रदान करती है. अनुमोदन पर संबंधित विक्रेता भुगतान विकल्पों को सक्षम करने के लिए ग्राहक वेबसाइट के साथ एकीकृत करता है. पूरी प्रक्रिया 15 दिनों के भीतर पूरी की जाती है.

5.बैंक की अपनी भुगतान गेटवे सेवाएँ हैं जहाँ वर्तमान में केवल डेबिट और क्रेडिट कार्ड विकल्प उपलब्ध हैं. जिस ग्राहक को क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान विकल्प की आवश्यकता है, वही इसके लिए आवेदन कर सकता है.

6.अन्य डिजिटल मोड के माध्यम से अन्य बैंकों से भुगतान प्राप्त करना जैसे:

 

() एनईएफटी और आरटीजीएस: यहां ग्राहक को अपना खाता नंबर और आईएफएससी प्रेषक को प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जो बदले में खाता संख्या और आईएफएससी संयोजन में धन भेज सकता है जो उसी दिन ग्राहक के खाते में जमा हो जाता है. यह सुविधा 24 * 7 उपलब्ध है और बैचों में व्यवस्थित है.

() आईएमपीएस(पी2पी तथा पी2): आईएमपीएस 24 * 7 के माध्यम से दो मोडों का उपयोग करके धन  प्राप्त किया जा सकता है.

पहला मोड पी2 मोड है जिसमें खाता संख्या और आईएफएससी संयोजन को प्रेषक के साथ साझा करने की आवश्यकता होती है, जो धन भेज सकता है जो तुरंत जमा हो जाता है.

दूसरा मोड पी2पी मोड है जिसमें एमएमआईडी (जो मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग पर उपलब्ध विकल्पों का उपयोग करके उत्पन्न किया जा सकता है) का उपयोग करके धन प्राप्त किया जा सकता है.

 

() यूपीआई कलेक्ट रिक्वेस्ट: यूपीआई हैंडल बनाने के बाद क्यूआर कोड और यूपीआई वीपीए के ऊपर दिए गए विकल्पों का इस्तेमाल कर विप्रेषक से फंड प्राप्त किया जा सकता है. धन के अनुरोध का एक और विकल्प है जिसमें ग्राहक कलेक्ट अनुरोध का उपयोग करके प्रेषक से धन का अनुरोध कर सकता है.

 

 पूछताछ के लिए अन्य डिजिटल सेवाएं:

7.ई-मेल के माध्यम से डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित विवरण:  हमारे बैंक की -मेल विवरण सेवाओं के लिए खातों के पंजीकरण पर नज़र रखने एवं स्वचालित रूप से -मेल विवरण प्राप्त करने के लिए यह निःशुल्क सेवा है.

इस सुविधा का लाभ उठाने  के लिए ग्राहक को गृह शाखा में आवेदन करना होगा, जो सीबीएस में सुविधा को सक्षम करते हैं.

8.मिस कॉल पर बैलेंस पूछताछ और मिनी स्टेटमेंट: इस सेवा हेतु पंजीकृत करें और मिस कॉल पर एसएमएस के जरिए बैलेंस/मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करें. यह सेवा निःशुल्क है.

बैलेंस पूछताछ के लिए मिस कॉल दें: 0955524444 मिनी स्टेटमेंट के लिए मिस कॉल दें: 09555144441

i.इस सुविधा का लाभ उठाने  के लिए ग्राहक को गृह शाखा में आवेदन करना होगा, जो सीबीएस में सुविधा को सक्षम करते हैं.

ii.विप्रेषण और भुगतान (निधियों के विप्रेषण, बिल भुगतान, रिचार्ज, कर, कर्मचारी को वेतन, किसी भी अन्य देनदारियों जैसे ईएमआई आदि के लिए)

ग्राहक बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं जो समय/वास्तविक समय के आधार पर भुगतान के संबंध में उनकी सभी जरूरतों को पूरा करती है.
सभी प्रकार की संगठनात्मक संरचना / विधिक  प्रस्थिति के लिए अलग सुविधाएं जैसे:

स्वामित्व प्रतिष्ठान
भागीदारी प्रतिष्ठान
|
कंपनियां / प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां
स्वामित्व फ़र्मों के लिए इंटरनेट बैंकिंग :
आईएनबी सुविधा

स्वामित्व फर्मों के खाते स्वामी के व्यक्तिगत सीआईएफ के तहत खोले जाते हैं. तदनुसार, उनके लिए व्यक्तिगत इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है. इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं https://www.centralbank.net.in के माध्यम से उपलब्ध है.

यह सुविधा तीन विकल्पों (केवल देखें, केवल कर भुगतान, पूर्ण लेन-देन अधिकार) में उपलब्ध है.

व्यक्तिगत इंटरनेट बैंकिंग एक व्यक्ति द्वारा संचालित की जाती है जिसमें सभी लेनदेन उसके लेनदेन पासवर्ड और प्रमाणीकरण के दूसरे कारकों (जीआरआईडी/ओटीपी/डिजिटल हस्ताक्षर) का उपयोग करके प्रमाणित किए जाते हैं.

पंजीकरण एवं ऑनबोर्डिंग:

वर्तमान में पंजीकरण केवल आवेदन पत्र के आधार पर शाखाओं के माध्यम से उपलब्ध है. शाखा ग्राहक के लिए सुविधा को समनुरूप करती है और यूजर आईडी प्रदान करती है. सुविधा के समनुरूपन के बाद ग्राहक ऑनलाइन पासवर्ड जनरेट कर सकता है और सुविधा का उपयोग शुरू कर सकता है. समनुरूपन के बाद, ग्राहक स्वयं सेवा मोड में सुविधा का उपयोग कर सकता है जिससे चेक जारी करने/ड्राफ्ट की खरीद के लिए शाखा पर निर्भरता कम हो जाती है और खाते में लेनदेन के लिए शाखा जाने से बचा जा सकता है.

आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें       (वेबसाइट पर फॉर्म डाउनलोड करने के लिए हाइपरलिंक जोड़ा जाएगा)

लॉग इन करें

स्वामी व्यक्तिगत इंटरनेट बैंकिंग लिंक के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर लॉग इन कर सकता है. लॉग इन करने के बाद वह अपने व्यक्तिगत खातों के साथ-साथ फर्म के खातों को भी देख सकेगा.

 

सुविधाएं और सीमाएं:

व्यक्तिगत आईएनबी उपयोगकर्ताओं के लिए लेन-देन की सीमाएँ निम्नानुसार हैं:

 

 

   क्र.सं.

 

   निधि अंतरण/लेन-देन का प्रकार

व्यक्तिगत इंटरनेट बैंकिंग के लिए लेन-देन की सीमा

प्रति लेनदेन सीमा

 

  प्रतिदिन  लेनदेन सीमा

 

1.

स्वयं के खाते में अंतरण (एक ही सीआईएफ के भीतर खाते)

 

असीमित

 

असीमित

 

2.

बाह्य निधि अंतरण (बैंक के भीतर)

 

5 लाख

 

10 लाख

 

3.

एनईएफटी के माध्यम से बाहरी निधि अंतरण (बैंक के बाहर)

 

2 लाख

 

10 लाख

 

4.

आरटीजीएस के माध्यम से बाहरी निधि अंतरण (बैंक के बाहर)

 

5 लाख

 

10 लाख

5.

आईएमपीएस (पी2पी या पी2 के माध्यम से)

50000

2 लाख

 

इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं अंग्रेजी और हिंदी के अलावा 10 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध हैं. इसमें 45 सेवाएं और 117 से अधिक कार्यक्षमताएं हैं जो व्यक्तिगत और स्वामित्व वाले ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करती हैं.

 

सेवा शुल्क के लिए यहां क्लिक करें (सेवा शुल्क पृष्ठ के लिए हाइपरलिंक जोड़ा जाएगा)

 

व्यक्तिगत इंटरनेट बैंकिंग के अन्तर्गत कुछ महत्वपूर्ण सेवाएं हैं:

1. खाते में उपलब्ध राशि चेक करें और खाता विवरण डाउनलोड करें. अनुकूलित खाता विवरण सृजित करने की सुविधा एक विशेष सुविधा है जिसमें ग्राहक सृजित खाता विवरण में शामिल किए जाने के लिए इच्छित क्षेत्रों का चयन कर सकता है.

2. निधि अंतरण: एनईएफटी / आरटीजीएस / आईएमपीएस के माध्यम से बैंक, अन्य बैंक के भीतर स्वयं का खाता

3. कर भुगतान

4. आईटीआर रिटर्न की -फाइलिंग

5. चेक बुक अनुरोध

6. स्टॉप चेक अनुरोध

7. दान

8. सावधि जमा खाता मॉडलिंग और खोलना

9. डीमैट पूछताछ

10. आईपीओ के लिए ऑनलाइन आवेदन

11. ऑनलाइन आधार पंजीकरण

12. क्रेडिट कार्ड का ऑनलाइन भुगतान

13. बहुउपयोगी शुल्क संग्रहण

14. लेन-देन प्रोफ़ाइल सेटिंग

15. एटीएम कार्डों की हॉटलिस्टिंग

16. ऑनलाइन लॉकर अनुरोध

17. पीएमजेबीवाई/पीएमएसबीवाई के लिए पंजीकरण

18. अटल पेंशन योजना के लिए पंजीकरण

19. पीएमएनआरएफ दान

 

 

 

 

   

 

 

 

 

 

 

 

 

ऑनलाइन पासवर्ड बनाए :

1.ग्राहकों को यूजर आईडी (सीआईएफ) दर्ज करने और डेबिट कार्ड, केवाईसी या सुरक्षा प्रश्न का उपयोग करके प्रमाणित करने की आवश्यकता है.

 

2. सफल प्रमाणीकरण के बाद ओटीपी प्राप्त करने हेतु पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें, जिसके उपयोग से पासवर्ड बनाया जा सकता है.