Personal Loan
Central Bank Logo

सेन्ट संवृद्बि चालू खाता

  1. स्वीप-आउट अनुरोध का प्रसंस्करण तभी किया जाएगा जब बचत खाता खोलने के फॉर्म पर प्रथम आवेदक का पैन नम्बर लिखा होगा.
  2. खाताधारक को अपने आवासीय पते के परिवर्तन के संबंध में बैंक को लिखित में सूचित करना चाहिए.
  3. ग्राहक वरिष्ठ नागरिक लाभ के लिए तभी पात्र होगा जब उसने बैंक में उम्र का साक्ष्य जमा किया हो.
  4. एक ही निवासी बचत खाता से एक (I) अधिक मीयादी जमा बनाई और संबद्ब की जा सकती है.
  5. मीयादी जमा रसीद “ऑटो स्वीप सुविधा के लिए बैंक के ग्रहणाधिकार” में तथा बैंक की अभिरक्षा में रहेगी. सिस्टम मीयादी जमा रसीद की प्रिंटिंग अनुमत नहीं करेगा तथा स्वीप आउट सुविधा के माध्यम से सावधि जमा पर ग्रहणाधिकार भी अनुमत नही करेगा.
  6. स्वीप-आउट के माध्यम से बुक मीयादी जमाओं पर बाई डिफॉल्ट स्वीप-इन सुविधा उपलब्ध है.
  7. ग्राहक द्बारा सेन्ट संवृद्बि बचत खाते से संबंद्ब खाते पर चेक जारी करने या एटीएम के माध्यम से आहरण करने या बैंक में “ऑटो स्वीप” सुविधा के अंतर्गत खाताधारक से सामान्य प्रक्रिया में देयों की वसूली के लिए या सेन्ट संवृद्बि बचत खाते से धनराशि आहरण करने पर जो भी मामला हो, बैंक निम्नलिखित के लिए अधिकृत होगा:
    • इन चेक/डेबिट/एटीएम अन्य प्रकार के माध्यमों से आहरणों को पारित करेगा, चाहे सेन्ट संवृद्बि बचतखाते के जमा शेष में कमी क्यों न हो बशर्ते यह कमी ग्राहक द्बारा मीयादी जमाओं के अंतर्गत बैंक में रखी सकल राशि से अधिक न हो.
    • इस कमी की भरपाई हेतु रू. 5,000/- एवं उसके गुणांक की यूनिटों में मीयादी जमा को समयपूर्व अथवा अन्य प्रकार से नकदीकरण द्बारा किया जाना यदि ग्राहक के पास सेन्ट संवृद्बि बचत खातों में एक से अधिक मीयादी जमा संबद्ब हों तो इस कमी की भरपाई हेतु सेन्ट संवृद्बि के अंतर्गत अंत में बनी मीयादी जमा का उपयोग किया जाएगा और, यदि यह पर्याप्त नहीं है तो इससे पूर्व तत्पश्चात उससे पूर्व के क्रम में उपयोग किया जाएगा जब तक कमी की पूरी तरह भरपाई नहीं कर ली जाती.
  8. इस योजना के अंतर्गत खोली गई संबद्ब जमाओं की बाय डिफॉल्टर अवधि 1 वर्ष होगी.
  9. ओटो स्वीप “सेन्ट संवृद्बि बचत खाता” के अंतर्गत संबद्ब मीयादी जमा, बैक के साथ बिना शर्ते ग्रहणाधिकार के अंतर्गत होगी तथा बैंक को देय सभी भुगतानों के विरूद्ब बैंक के पास समंजन का अधिकार होगा. इस उद्देश्य के लिए, बैंक अपने अधिकारों के अंतर्गत दंडात्मक ब्याज को लागू करते हुए जमा/ओं को समयपूर्व बन्द कर सकता है. संबंद्ब बचत खातों पर देय चेक के भुगतान की अन्य प्रतिबद्बताओं पर बैंक का वरीयता ग्रहणाधिकार होगा.
  10. संबद्ब सेन्ट संवृद्बि बचत खाता में ब्याज जमा करने तथा स्रोत पर आयकर (टीडीएस) जो भी लागू हो यदि काटने के पश्चात बैंक इन जमाओं का नवीकरण करेगा खाताधारक से अन्यथा अनुदेश प्राप्त न होते हो. 46 दिन से 179 दिनों की मीयादी जमा के मामले में, संबंद्ब सेन्ट संवृद्बि बचत खाता में ब्याज जमा करने के पश्चात तथा स्रोत पर आयकर कटौती जो भी लागू हो के उपरांत सिस्टम स्वत: ही जमा का नवीकरण कर देगा. 6 माह से 1 वर्ष की संचयी सेन्ट उत्तम जमा के मामले में, स्रोत में आयकर कटौती के उपरांत सिस्टम स्वत: ही जमा का नवीकरण कर देगा. .
  11. उपर्युक्त प्रदर्शित नियम एवं शर्तें बिना पूर्व सूचना के परिवर्तन/संशोधन के अधीन होंगे.

ग्राहक पहचान प्रक्रिया

डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करें

पृष्ठ निर्माण के तहत

(c) 2016 Central Bank of India. All rights reserved
आपकी आगंतुक संख्या हैं : 220472