Personal Loan
Central Bank Logo

सेन्ट सुरक्षा जमा

1 जमा योजना का नाम सेन्ट सुरक्षा जमा -
  1. सेन्ट सुरक्षा जमा (पीएमएसबीवाय) - रु. 177/-
  2. सेन्ट सुरक्षा जमा योजना (पीएमएसबीवाय / पीएमजेजेबीवाय)- रु.4317/-
2 विशेताएं विभिन्न विशेषताओं युक्त यह एक मीयादी जमा उत्पाद है. ग्राहक स्वयं अथवा उपहार उपहार स्वरूप, उपहार चेक / डीडी प्राप्तकर्ता अपने बचत खाते में रु.201/- एवं /अथवा रु.5001/- जमा करेगा.
प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की प्रीमियम राशि रखते हुए रु.177/- ( रु.201/- के उपहार चेक /डीडी के मामलों में) अथवा रु. 4317/- ( रु. 5001/- के उपहार चेक / डीडी के मामले ) सेन्ट सुरक्षा जमा (पीएमएसबीवाय) अथवा सेन्ट सुरक्षा जमा योजना (पीएमएसबीवाय / पीएमजेजेबीवाय) में अंतरित किया जाएगा.
3 पात्रता पीएमएसबीवाय / पीएमजेजेबीवाय योजना के अंतर्गत पात्रता के अनुसार वैयक्तिक (एकल) पात्र हैं, स्वामित्व, भागीदारी, संस्थान, क्लब / निकाय /समितियां, कॉर्पोरेट इत्यादि पात्र नहीं हैं.
4 ब्याज दर ब्याज दर, प्रचलित मीयादी जमा कार्ड की दर के अनुसार होगी. यद्यपि ब्याज तिमाही आधार पर चक्रवृद्धि किया जाएगा परंतु यह उपहार प्राप्तकर्ता के उस खाते में वार्षिक आधार पर जमा किया जाएगा जिसमें पीएमएसबीवाय / पीएमजेजेबीवाय की प्रीमियम के अंतरण हेतु निदेश दिए हों. बचत खाता में इस प्रकार जमा हुआ वार्षिक ब्याज पीएमएसबीवाय / पीएमजेजेबीवाय, जैसा भी मामला हो, की प्रीमियम होगी.
अतिरिक्त ब्याज निम्नलिखित पर लागू होगा -

श्रेणी अतिरिक्त ब्याज
वरिष्ठ नागरिक 0.5%
स्टाफ / पूर्व स्टाफ / स्टाफ की विधवा अथवाविधुर 1.0%
पूर्व स्टाफ सह वरिष्ठ नागरिक 1.5%

5 जमा की अवधि 5 से 10 वर्ष
6 कर व्यवहार लागू टीडीएस
7 तरलता समयपूर्व बंद करना अनुमत है. तथापि भावी प्रीमियम के भुगतान के लिए बैंक उत्तरदायी नहीं होगा. यह उपहार प्राप्तकर्ता की जिम्मेदारी होगी कि वह ऑटो डेबिट प्राधिकारी के माध्यम से प्रीमियम को समय पर अंतरण करने के लिए बैंक के बचत खाते में पर्याप्त जमा शेष रखे.
8 दंड * समय पूर्वखाता बंदी पर दंड - रु. 5 लाख से कम की राशि के लिए कोई दंड नहीं है.( *बैंक में जमा रखने की अवधि के लिए लागू ब्याज दर ) तथापि, समय पूर्व परिपक्वता एवं / अथवा टीडीएस काटने के मामलों में, यदि खाते में उच्चतर दर से ब्याज दिया गया हो, तो पूर्व में भुगतान किए गए वार्षिक ब्याज की वसूली परिपक्वता पर प्राप्त राशि से वसूल की जाएगी.
9 नामांकन सुविधा उपलब्ध है
10 परिपक्वता न्यूनतम 5 से 10 वर्ष
11 अतिदेय जमा अतिदेय जमा पर ब्याज का भुगतान बैंक की समय समय पर लागू नीति के अनुसार किया जाएगा.
12 ग्राहक बाध्यता केवायसी मानदंडों की पूर्णता एवं आवश्यक पूर्ण जानकारी का प्रस्तुतीकरण
13 शिकायत निराकरण / क्षतिपूर्ति शिकायत निराकरण / क्षतिपूर्ति नीति बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है.
14 खाता खोलने का फॉर्म / जमा पर्ची रसीद इन खातों के लिए उपयोग की जाएं
15 एफडीआर में निधि की रसीद का तरीका केवल उस बचत खाता के माध्यम से जिसमें ग्राहक ने रु. 201/- एवं रु. 5001/- के लिए अपने संबंधियों से सुरक्षा जमा योजना के अंतर्गत प्राप्त उपहार चेक / डीडी जमा किए हैं. तथापि बैंक के वर्तमान ग्राहक अथवा नये ग्राहक अपने को व्यक्तिगत रूप से इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत करें. शाखा द्वारा उपहार चेक / डीडी उपहार प्राप्तकर्ता के विद्यमान बचत खाता में अथवा केवायसी मानदंडो को पूर्ण करने वाले नये बचत खाता में जमा किया जाएगा. बैंक खाता के लिए आधार प्राथमिक केवायसी मानदंड होगा. बैंक को मीयादी जमा आवेदन पत्र के साथ निरपवाद रूप से पीएमजेजेबीवाय / पीएमएसबीवाय,जो भी मामला हो, की सहमति कम घोषणा एवं पृथक तौर पर निर्देश जो बैंक को उसके बचत खाता में वार्षिक ब्याज जमा करने के लिए प्राधिकृत करता हो, प्राप्त करना चाहिए, एवं समयपूर्व परिपक्वता के मामले में, बैंक, भावी प्रीमियम के लिए उत्तरदायी नहीं होगा. यह उपहार पाने वाली की जिम्मेदारी होगी कि वह ऑटो डेबिट प्राधिकारी के माध्यम से प्रीमियम के समय से अंतरण के लिए बैंक के बचत खाते में पर्याप्त जमा शेष रखे. पीएमएसबीवाय / पीएमजेजेबीवाय के प्रीमियम के भुगतान के लिए शाखा द्वारा खाते को तुरंत लिंक किया जाएगा.
16 मीयादी जमा आवेदन के साथ दिया जाने वाला अधिदेश मैं, सुश्री / श्रीमती / श्री,..........................रु. 201/- अथवा रु.5001/- के उपहार चेक /डीडी का लाभार्थी एतदद्वारा घोषणा करता हूं कि मैं पीएमएसबीवाय पीएमजेजेबीवाय योजना के अंतर्गत पात्र हूं एवं मैंने अपने आप को किसी अन्य बैंक में पीएमएसबीवाय/ पीएमजेजेबीवाय के अंतर्गत पंजीकृत नहीं किया है. मैं एतदद्वारा पीएमएसबीवाय/ पीएमजेजेबीवाय का आवेदन कम घोषणा पत्र प्रस्तुत करता हूं एवं सेन्ट सुरक्षा योजना के अंतर्गत बनायी गयी मीयादी जमा रसीद से पीएमएसबीवाय / पीएमजेजेबीवाय योजना की प्रीमियम के लिए वार्षिक ब्याज को मेरे बचत खाता संख्या ..........................में जमा करने के लिए अधिकृत करता हूं. इसके अतिरिक्त मैं यह भी घोषणा करता हूं कि एफडीआर के समय पूर्व परिपक्वता के मामले में भविष्य की प्रीमियम के लिए बैंक उत्त्रदायी नहीं होगा.
(c) 2016 Central Bank of India. All rights reserved
आपकी आगंतुक संख्या हैं : 220485